• Sun. Apr 28th, 2024

*भाजपा को सबसे ज्यादा चंदा देने वाली मेघा पर एक्शन, CBI ने दर्ज की FIR

ByRUPESH SHARMA

Apr 14, 2024

चुनावी बॉन्‍ड योजना में सबसे ज्‍यादा डोनेशन देने वालों की लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर रही मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड अब सीबीआई के निशाने पर आ गई है। मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के अफसरों पर भ्रष्‍टाचार के आरोप लगे हैं। केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई की ओर से इन अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया गया है। इस कंपनी की तरफ से राजनीतिक दलों को चुनावी बॉन्‍ड के जरिए 1200 करोड़ रुपए का चंदा दिया गया था।

चंदा देने में दूसरे नंबर पर थी कंपनी

सीबीआई ने एनआईएसपी के लिए 315 करोड़ रुपए के प्रोजेक्‍ट के क्र‍ियान्वयन में कथित भ्रष्टाचार से जुड़े मामले को लेकर कार्रवाई की है। सीबीआई ने इस्पात मंत्रालय के एनएमडीसी आयरन एंड स्टील प्लांट के 8 अधिकारियों समेत मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के खिलाफ यह मामला दर्ज किया है। इस बीच देखा जाए तो हाल ही में चुनावी बॉन्‍ड से जुड़े डेटा के सामने आने के बाद से मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड सुर्ख‍ियों में आई थी। यह कंपनी राजनीतिक दलों को चंदा देने वाली टॉप 10 लिस्‍ट में दूसरे नंबर की सबसे बड़ी खरीदार बनकर सामने आई थी। पामिरेड्डी पिची रेड्डी और पीवी कृष्णा रेड्डी की कंपनी एमईआईएल ने 966 करोड़ रुपए के चुनावी बॉन्‍ड खरीदे थे।

सीबीआई को मिली थी भ्रष्टाचार की शिकायत

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सीबीआई को भ्रष्‍टाचार से जुड़ी एक शिकायत मिली थी जिस पर कार्रवाई की गई। शिकायत में आरोप लगाए गए थे कि एनआईएसपी/एनएमडीसी के 8 अधिकारियों और मेकॉन लिमिटेड के 2 अफसरों ने एनएमडीसी की ओर से मेघा इंजीनियरिंग एंड इंडस्ट्रियल लिमिटेड को किए गए भुगतान के बदले रिश्वत ली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *