• Sat. Jul 20th, 2024

उत्तराखंड के धारचूला में बादल फटा, 23 मार्गो से संपर्क टूटा।

ByRUPESH SHARMA

Jul 7, 2023

उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे से लगातार हो रही बरसात के कारण जनजीवन बुरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है। एक तरफ कुमाऊं क्षेत्र में भारी बारिश का अलर्ट है तो वहीं धारचूला तहसील के सीमांत गांव चल में बादल फट गया है जिससे 200 से अधिक लोग दारमा घाटी में फंस गए हैं।साथ ही एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम भी रास्ते में फंस गई है।

हालांकि एसपी पिथौरागढ़ लोकेश्वर सिंह के मुताबिक बादल फटने जैसी कोई घटना सामने नहीं आई है, लेकिन नाले में भारी पानी आने के चलते गांव का संपर्क कट गया है। ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर भेजने के लिए एनडीआरएफ और सियार की टीमों को भेजा गया है। वहीं, ग्रामीण इस घटना को बादल फटना बता रहे हैं।

उधर, भारी बारिश की संभावना को देखते हुए उधम सिंह नगर के जिलाधिकारी उदय राज सिंह ने कक्षा 1 से 12 तक के स्कूलों में 8 जुलाई शनिवार को छुट्टी घोषित कर दी है। यानी 8 जुलाई को जिले के सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। जिलाधिकारी उधम सिंह नगर के जारी आदेश में कहा गया है कि, मौसम विभाग देहरादून ने 6 जुलाई से 10 जुलाई तक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है, जिसे ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 30 की उपधारा 2 (वी) के तहत मुख्य शिक्षा अधिकारी को आदेश पारित किया जाता है कि जनपद के समस्त आंगनबाड़ी केंद्र, शासकीय, मान्यता प्राप्त अशासकीय विद्यालय एवं निजी विद्यालय (कक्षा 1 से 12 तक) राजकीय एवं निजी विद्यालयों में भारी वर्षा चेतावनी या लगातार हो रही वर्षा के कारण दिनांक 08 जुलाई 2023 को अवकाश घोषित किया जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *