• Mon. Sep 16th, 2024

लॉर्ड मैकाले ने भारतीय संस्कृति को गुलाम बनाकर संपूर्ण भारतवर्ष को गुलाम बनाया।

ByRUPESH SHARMA

Aug 15, 2024

लॉर्ड मैकाले ने भारतीय संस्कृति को गुलाम बनाकर संपूर्ण भारतवर्ष को गुलाम बनाया प्रोफेसर शास्त्री

 

उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय में 78वें स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम को खूब हर्षोल्लाह के साथ बनाया गया जहां विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर दिनेश चंद्र शास्त्री ने पूरे विधि विधान के साथ भारतीय ध्वज का रोहण किया और उन सभी बलिदानियों को याद किया जिन्होंने भारत को आजाद करने में अपने प्राणों का बलिदान दिया प्रोफेसर शास्त्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज हम सभी 78वें स्वतंत्रता दिवस को बना रहे हैं जो लाखों भारतीयों के बलिदानों की कीमत चुकाने के बाद हमें आज यह आजादी प्राप्त हुई है। जब ब्रिटिश भारत आए थे तब वह कुछ सिपाहियों के साथ वह भारत आए थे लेकिन उन्होंने हमारे भारतीय भाइयों को ही हमारे खिलाफ इस्तेमाल किया और उन्हें ब्रिटिश फौज में जगह देकर भाइयों को ही भाइयों से लड़वाने का घिनौना खेल खेला। तभी से ब्रिटिश सरकार की फूट डालो राज करो की नीति फल फूल निकली।

इस देश को बर्बाद करने में लॉर्ड मैकाले का भी बहुत बड़ा हाथ है उसने भारतीय संस्कृति को गुलाम बनाकर संपूर्ण राष्ट्र को गुलाम बना लिया उसने भारतीय गुरुकुलम प्रणाली शिक्षा प्रणाली को ध्वस्त करके अंग्रेजी शिक्षा प्रणाली पर विशेष ध्यान दिया जिसका खामियाजा आज तक भारत वर्ष भुगत रहा है।

प्रोफेसर शास्त्री ने स्वतंत्रता दिवस पर बोलते हुए कहा कि भारत के प्रत्येक नागरिक को अब सकारात्मक सोच का परिचय देना होगा उसकी सकारात्मक सोच ही भारतीय राष्ट्र के निर्माण में अहम भूमिका साबित होगी। और साथ ही कहा कि कोई भी शिक्षक साधारण नहीं होता वह किसी भी समाज वा राष्ट के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कार्यक्रम के अंतिम पड़ाव में प्रोफेसर शास्त्री व कुलसचिव गिरीश अवस्थी ने एक पौधा अपनी मां के नाम कार्यक्रम के तहत पौधारोपण में अपनी सहभागिता अदा करी। जहा पर उन्होंने कई प्रकार के जड़ी बूटी युक्त पौधो का रोपड़ किया। पौधारोपण कार्यक्रम में कुल सचिव गिरीश अवस्थी ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में बहुत से विद्यार्थी काफी ऊर्जावान है आप सभी को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने कई रोजगार केंद्रों पर बात की है। यह रोजगार केंद्र विश्वविद्यालय परिसर में आकर होनहार छात्रों का चयन कैंपस में ही करेंगे। ताकि सभी छात्राओं का मनोबल बढ़ सके।

बहुत जल्द ही विश्वविद्यालय प्रशासन विश्वविद्यालय कैंपस में रोजगार मेले का भी आयोजन करने जा रहा है जहां पर उच्च कोटि के संस्थान विश्वविद्यालय में आकर योग्य छात्राओं का चयन अपनी संस्थाओं के लिए कर सकेंगे।

कार्यक्रम के अंत में सभी छात्राओं ने 78 में स्वतंत्रता दिवस की एक दूसरे को बहुत-बहुत शुभकामनाएं दी।

आज के कार्यक्रम का संचालन डॉ बिंदु मती द्वारा किया गया कार्यक्रम में डॉक्टर प्रकाश पंत ,डॉक्टर अरविंद नारायण मिश्र, डॉक्टर मनोज किशोर पंत ,डॉ रामखंडेलवाल ,डॉ श्वेता अवस्थी ,डॉक्टर मीनाक्षी सिंह ,डॉ दामोद परगाई , डी आर दिनेश कुमार, सुभाष पोखरियाल सहित विश्वविद्यालय के सभी शिक्षक गण कर्मचारी गण और छात्र छात्राएं मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *