• Sun. Sep 8th, 2024

बद्रीनाथ में एन एच 7 भारी बारिश में बहा सैकड़ों यात्री फंसे।

ByRUPESH SHARMA

Jun 30, 2023

देश के कई राज्यों में मॉनसून पहुंच चुका है और भारी बारिश से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. ऐसे में अगर देवभूमि उत्तराखंड की बात करें तो कई जिलों में भारी बारिश हो रही है. भारी बारिश के कारण खासतौर पर चमोली जिले में भूस्खलन शुरू हो गया है.

भारी बारिश में चमोली में एक प्रमुख राजमार्ग (चमोली राष्ट्रीय राजमार्ग) का हिस्सा बह गया, जिससे पर्यटक फंस गए। बताया जा रहा है कि बद्रीनाथ की ओर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 7 का एक हिस्सा बह गया है. चमोली जिले में छिनका के पास हाईवे मलबे से पट गया है।

इस बीच, यह घटना अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन के कारण पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में मंडी और कुल्लू को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग के बंद होने के ठीक तीन दिन बाद हुई। इसके चलते 200 से ज्यादा लोग, जिनमें ज्यादातर पर्यटक थे, हाईवे पर फंस गए। इसके साथ ही उन्हें करीब 15 किलोमीटर तक ट्रैफिक जाम का भी सामना करना पड़ा.

रिपोर्ट के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में बारिश से जुड़ी घटनाओं के कारण 19 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 34 लोग घायल हो गए हैं और 3 अन्य लापता हैं.

भारतीय मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। दिल्ली में आज बारिश हुई, जिससे न्यूनतम तापमान में गिरावट आई, लेकिन शहर के कुछ हिस्सों में जलभराव की समस्या देखी गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *